What is startup and how to do it? ( in Hindi )


  

स्टार्टअप क्या है या इसे कैसे करें ? 


आपकी दिनचर्या सेे जुड़ी हुई किसी भी समस्या का समाधान किसी एक या अनेक व्यक्तियों के लिए एक जुगाड़ कहलाता है और अगर इससे आप कुछ पैसे बनाएं तो वह स्टार्टअप कहलाता है। 

अब दूसरा सवाल आता है कि "स्टार्टप कैसे करें या कौन सा करें" तो इसका एक सीधा सा उत्तर यही होगा कि स्टार्टप वह करिए जो आपके एरिया में ना हो और जिसकी सबको सबसे ज्यादा जरूरत हो । 

 थोड़ी देर के लिए आप अपने आप को एक ईमानदार नेता समझे (जो कि इस समय पॉसिबल नहीं है ) और आपको अपनी जनता (क्योंकि एक नेता की जिम्मेदारी होती है कई लोगों की सेवा करना।) के लिए कुछ नया करना है जिससे कि आप उनकी किसी समस्या को सॉल्व करना चाहते हैं तो आप सोचना शुरु कर दीजिए कि ऐसा क्या करें जिससे हमारी जनता को कोई प्रॉब्लम ना हो और वो मुझसे जुड़ी रहे। तब आपके मन में कई सारे ख्यालात आने शुरू हो जाएंगे । 

नींद से जागने के बाद से लेकर सोने तक, किसी भी टाइम आपको आईडिया आ सकता है । 

 १- जैसे आप नींद से उठे और आफिस जाने का टाइम हो और आप बेड पर लेटे लेटे ही पानी को गर्म कर दे या पानी अपने आप गर्म हो जाए और वह मशीन बंद हो जाए जिससे कि आपकी बिजली की खपत कम हो। इसके लिए आप एक डिवाइस या ऑटोमेशन बना सकते हैं जिससे कि सुबह होते ही आपका गीजर १० - १५ मिनट के लिए आटोमेटिकली ऑन हो जाए और अपने आप बंद हो जाए । 

२- आने वाला समय इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल का है अब चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर हो, इलेक्ट्रॉनिक साइकल हो, ई-रिक्शा हो या इलेक्ट्रॉनिक कार, तो आप ऐसा कोई स्टार्टअप कर सकते हैं जिससे कि आप कस्टमर की साइकिल को ही कम लागत में इलेक्ट्रॉनिक साइकिल में बदल दें जिसमें एक मोटर, दो बैटरी, एक कन्ट्रोलर और छोटे-मोटे उपकरण लगेंगे क्योंकि आने आने वाला समय में डीजल या पेट्रोल का यूज़ नहीं होगा। इन्सान केवल बैटरी पर ही आश्रित रहेगा ज्ञो कि वातावरण (पाल्यूसन नही होगा ) और सेहत ( मोटापा नहीं होगा और पैसे बचेंगे), दोनो के लिए अच्छा है और सरकार भी इसे सपोर्ट कर रही है। 

३- ऑन लाइन सेवा एक बहुत अच्छा स्टार्टअप हो सकता है जिसमें आप किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट को अपने कस्टमर को उनके घर तक पहुंचा सकते हैं । इसमें बहुत कम लागत लगती है और आपको सामान रखने की भी जरूरत नहीं होती है । आप बस दूसरे वेंडरे या मैन्युफैक्चरर से बात करके उनके प्रोडक्ट की इमेज लेकर उन्हीं के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर डालें, थोड़ा सा कंटेंट लिखें और बस आप तैयार हैं अपने बिजनेस के लिए। 

इसी तरह बहुत से आईडिया हैं जो आपकी दिनचर्या में एक कठिनाई की तरह आती हैं और आप उनका सामना करते हैं। आप उनमें से किसी एक समस्या का समाधान एक बिजनेस की तरह सोचिए और फिर ऑनलाइन जाकर सर्च कीजिए कि आपके एरिया में कोई व्यक्ति या संस्था वह काम तो नहीं कर रही है । आप चाहे तो google.com या yahoo.com पर चेक कर सकते हैं । अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति या संस्था उस काम को कर रही है तो आप उस आइडिया को छोड़कर किसी और आईडिया पर काम कर सकते हैं । अगर फिर भी आपको लगता है कि आप उस सर्विस या प्रोडक को किसी और से बेहतर दे सकते हैं, तो ही आप उस सर्विस या प्रोडक्ट के पीछे पड़ जाए और उसे स्टार्ट करें । बाकी आप सोच सकते हैं कि किस तरह से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करें जिससे कि वह बहुत सारे कस्टमर के पास पहुंच पाए। 

यह भी हो सकता है कि आपका आईडिया किसी और सिटी या कंट्री में चल रहा हो तो हमें एक बेहतर टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपने सर्विसेस या प्रोडक्ट की वेबसाइट या एप्लीकेशन को बनाना होगा जिससे कि हम अपने कस्टमर्स को वह सारी चीजें दे पाए जो और कंपनियां नहीं दे रही हो।


No comments:

Post a Comment